Data analyst kaise bane : how to be data analyst

दोस्तों आज हम आपको डाटा एनालिस्ट – कैसे बने इसके बारे में बता रहे हैं (Data analyst kaise bane ) । हर आदमी अपने कैरियर को लेकर अलग-अलग सपने देखता है । अगर आप अपना बेहतरीन भविष्य बनाना चाहते हैं । तो, उसकी शुरुआत अभी से करनी होगी। तभी आप मनचाहे फील्ड में रोजगार पा सकते हैं ।

जिन लोगों का सपना डाटा एनालिस्ट बनने का है । उनके लिए यह जानकारी बेहद ही यूज़फुल होने वाली है।आज के टेक्नोलॉजी को देखते हुए इस तरह से जुड़े क्षेत्र में, आप बेहद ही अच्छा करियर बना सकते हैं । आपको इंटरनेट और कंप्यूटर से जुड़े काम में रुचि है- तो आप डाटा एनालिस्ट के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

इसके लिए आपको क्या करना होगा,और इसके लिए किस तरह के स्किल की जरूरत होती है। so इसकी पूरी जानकारी हम आपको डाटा एनालिस्ट कैसे बने इस आर्टिकल में देंगे।

data analyst kaise bane
data analyst

Data analyst kaise bane 

आज के डेट में हर इंसान की जिंदगी में इंटरनेट की डिपेंडेंसी बेहद ही तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में हर पल दुनिया भर का डाटा भी बहुत ही अधिक बढ़ रहा है । इस डेटा का इस्तेमाल हर कंपनी अपने अलग-अलग फायदे के लिए यूज करती है ।

इस काम को करने के लिए डाटा एनालिस्ट को नियुक्ति किया जाता है । जो कंप्यूटर और इंटरनेट आदि से जुड़ा डाटा प्राप्त करता है and उसकी छानबीन करके यूजफुल डाटा को अपने कंपनी को सौंप देता है।हम किसी भी कंपनी में कोई शिकायत यह फीडबैक के द्वारा कोई डाटा देते हैं ।

So इसका इस्तेमाल करके कंपनी ग्रोथ करने लगती है। इसके पीछे कई अलग-अलग वजह होते हैं जो आम आदमी को इतनी आसानी से समझ नहीं आते । and इस डाटा को इकट्ठा करने और डाटा की जानकारी पाने के लिए टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनी को डाटा एनालिस्ट की जरूरत पड़ती है।

Data analyst eligibility

So आपको डाटा एनालिस्ट बनने के लिए पहले से ही तैयार होना पड़ता है क्योंकि यह बेहद ही जिम्मेदारी वाला काम होता है। इसमें आपका अनुभव जितना बेहतर होगा, आपको उतनी ही अच्छी पोजीशन पर काम मिल सकता है। वही इस काम को सीखने में आपको काफी अधिक समय भी लगता है।

ऐसे में बारे में से ही आपको इसकी तैयारी शुरू करनी होती है। आपको डाटा एनालिस्ट बनने के लिए 12वीं में साइंस सब्जेक्ट लेना होता है। उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डाटा साइंस से जुड़े किसी भी कोर्स जैसे, computer science engineering, bachelor of engineering, B.S.C. mathematics, B.C.A bachelor of computer art डिग्री होती है। एवं साथ ही साथ आपको इस फील्ड में 2 साल का अनुभव होना भी जरूरी होता है।

Data analyst jobs

But जब आप डाटा एनालिस्ट का कोर्स कर लेते हैं तो इसके बाद आपको कई अलग-अलग फील्ड में जॉब मिलने की chances होती हैं। हम आपको इस फील्ड से जुड़ी कुछ ऐसे jobs के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप अपना बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं।

System analyst- यह बहुत ही यूज़फुल पोस्ट होता है। इस पोस्ट पर आपको किसी भी डाटा एनालिस्ट में यूज होने वाले उपकरण आदि को देखभाल करनी होती है एवं इसमें कई प्रकार के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर वगैरह शामिल होते हैं। आपको उन में आने वाली समस्या को हल करना होता है।

Business analyst- इस जॉब में आपको किसी भी बिजनेस से जुड़े डाटा का बारीकी से अध्ययन करना होता है और उस बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक सही और बेहतरीन रणनीति को बनाना होता है।Data

Coordinate- यह बहुत ही अहम पोस्ट होती है। इस पोस्ट में किसी भी कंपनी को ग्रोथ करने ,और सही तरीके से कंपनी को चलाने के लिए जरूरी डेटा की आवश्यकता पड़ती है। इस काम में घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठकर आपको डाटा प्राप्त करना होता है और उस डाटा को छांटना होता है।

Data visualizer- इस पोस्ट पर रहते हुए आपको डाटा के ट्रेंड का पता लगाना होता है, और इसके साथ ही साथ आपको मूल्यांकन की रिपोर्ट को भी तैयार करना होता है।

Data architect- इस पोस्ट पर आपको किसी भी डाटा को सुरक्षित और देखभाल करने का काम दिया  जाता है ,और उसी के साथ-साथ डिजाइन करने और डाटा की पॉलिसी बनाने की जिम्मेदारी दी जाती है।

इस तरीके से आप बहुत सारे अलग-अलग फील्ड में डाटा एनालिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं ,एवं आप अपनी रूचि के हिसाब से किसी भी फील्ड का चुनाव कर सकते हैं।

Data analyst fee

इस कोर्स को करने के लिए सभी विश्वविद्यालय में अलग-अलग फीस निर्धारित होती है। अगर आप चाहे तो कोई बेसिक कोर्स लेकर भी इसमें कैरियर बना सकते हैं। वहीं अगर आप चाहे तो इसका मास्टर कोर्स भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले कंप्यूटर साइंस में डिग्री करनी होती है । और इसके बाद आप मास्टर डिग्री के लिए अप्लाई कर सकते हैं और मास्टर डिग्री कर सकते हैं। आप चाहें तो शार्ट टर्म में बहुत सारे छोटे छोटे कोर्सेज भी अवेलेबल हैं इंटरनेट पर। आप इंटरनेट से फ्री में भी सीख सकते हैं।

किसी भी अच्छे कॉलेज या फिर इंस्टीट्यूट से इस कोर्स को करने के लिए ,आपको सालाना 50000 से लेकर 150000 तक की फीस देनी पड़ सकती है। वहीं सरकारी कॉलेज में इसकी फीस बेहद कम होती है। लेकिन सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए, आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। उसे पास करने के बाद ही आपको सरकारी कॉलेज में इस कोर्स के लिए admission मिलता है।

Data analyst ke liye skills

इस जॉब को करने के लिए आपको कई तरह के स्किल्स की जरूरत पड़ती है। तभी आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ टॉपिक के बारे में बता रहे हैं जिसे आप को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है।

Computer ki jaankari –

but सबसे पहले आपको कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। आप डाटा से जुड़ा सभी काम कंप्यूटर पर ही करते हैं। इसलिए आपको कंप्यूटर की बेसिक और एडवांस जानकारी होनी बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही साथ आपको कुछ यूज़फुल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना भी आना चाहिए।

But डाटा एनालिस्ट का काम करने के लिए आपको कई तरह के सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने सीखने होंगे । जैसे,

DATA  जांचना सीखें

किसी भी डाटा को प्राप्त करने के लिए – and उसे छोड़ने के लिए, आपको डाटा की जांच करना आना बहुत ही आवश्यक है। आप डाटा की जांच करना सीख जाओगे तो, इसके बाद आपको डाटा एनालिस्ट का काम करने में काफी आसानी होगी।

Data mining and cleaning –

डाटा एनालिस्ट किसी भी डाटा को प्राप्त करने के बाद, सबसे पहले उस डाटा को माइनिंग और क्लीनिंग करने का काम करता है। इसमें उपयोगी डाटा को इस्तेमाल करने के लिए अपने पास रखता है, and फालतू के डाटा को डिलीट कर देता है। ऐसे में आपको क्लीनिंग और माइनिंग को अच्छे से सीखना बहुत ही जरूरी है ,ताकि बाद में आपके हाथों से उपयोगी डाटा कभी भी डिलीट ना हो।

Internet ki jaankari –

किसी भी डाटा को आप इंटरनेट की मदद से – ही प्राप्त कर पाओगे। But इसके लिए आपको इंटरनेट का सही तरह से इस्तेमाल करना बिल्कुल आना चाहिए । एवं आप इंटरनेट का सही तरह से इस्तेमाल करना सीख जाओगे ।

Because इसके बाद आपको डाटा प्राप्त करने ,और डाटा एनालिस्ट का काम करने में काफी आसानी होगी और आप एक बेहतरीन डाटा एनालिस्ट बन पाओगे।आप इन सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखें and इन पर फोकस रखें। Because यह सभी चीजें आपके डाटा एनालिस्ट बनने में बहुत ही यूज़फुल साबित होगी।

Data analyst ki salary –

डाटा एनालिस्ट की सैलरी -सभी कंपनियों में उनके नियम अनुसार अलग-अलग होती है।

सामान्य रूप से अगर देखा जाए । तो , इस पद पर आपको ₹25000 से लेकर के – ₹100000 तक का सैलरी दिया जा सकता है । but आपके अनुभव के आधार पर, आपके सैलरी में बढ़ोतरी भी होती रहती है । और इस फील्ड में आप जॉब के साथ-साथ साइड काम करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.